Articles Search

Title

Category

पीले दांतों को सफेद करने के 10 घरेलू उपाय

Thursday, 26 April 2018 07:26

Title

Category

सुंदर, चमकदार और सफेद दांत हमारी खूबसूरती को बढ़ाते हैं और हम ज्यादा आकर्षक, हेल्थी और स्वच्छ नजर आते हैं। कई लोग अपने दांतों के पीलेपन के कारण मुस्कुराने से भी परहेज करते हैं और हमेशा चिंतित रहते हैं।

दांतों के पिला होने के कुछ मुख्य कारण निम्न हैं – दांतों की ठीक से सफाई न करना या अत्यधिक चाय, कॉफ़ी, तम्बाखू या सिगरेट का सेवन करना। कुछ मामलों में वंशानुगत या डीएनए के कारण दांतों का रंग पीला हो सकता है, मतलब परिवार में लम्बे से ज्यादातर लोगों के दांतों का रंग पीला होता आ रहा होना। इसके अलावा अत्यधिक एंटीबायोटिक्स का सेवन करने से, प्रतिकूल वातावरण की परिस्थितियों के के कारण या शरीर में इन्फेक्शन या अनुचित मेटाबोलिज्म के कारण भी दांत पीले हो सकते हैं।

अक्सर लोग अपने पीले दांतों को को सफेद करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन यह ट्रीटमेंट काफी महंगे हो सकते हैं और इनके कारण कई साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा भी रहता है।

आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर भी अपने पीले दांतों को सफेद कर सकते हैं। यहां पर 10 सबसे कारगर घरेलू उपचार दिए रहे हैं –

1. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को सबसे कारगर घरेलू पदार्थ माना जाता है। यह दांतों के ऊपर की पीली परत और plaque को निकालकर उन्हें सफेद और चमकदार बनाता है।

थोड़े से टूथपेस्ट में एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर अपने दांतों को अच्छे से ब्रश करें। फिर अपने दांतों को गर्म पानी से साफ कर लें। इस उपचार को हर दो दिन में एक बार करें।

या फिर, आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस, सफेद विनेगर और हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर भी ब्रश कर सकते हैं।

एक कप पानी में डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर माउथवाश तैयार करें। अब इसे अपने मुंह में डालकर माउथवाश की तरह उपयोग करें। इस उपचार को दिन में दो-तीन बार करें।

आप dilute या पानी मिले बेकिंग सोडा को अपने मुंह में दो मिनट के लिए डालकर कुल्ला भी कर सकते हैं। पहले हफ्ते इस उपचार को दो बार करें और फिर हर 15 दिन में एक बार करें।

नोट – बेकिंग सोडा का अत्यधिक इस्तेमाल करने से दांतों की enamel परत को काफी नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए ऊपर जैसा समय दिया गया है वैसे ही बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करें।

2. संतरे का छिलका (Orange Peel)

रोज संतरे के छिलके से दांतों को साफ करने से उनमें जमा पीलापन कम होता है।

रोज रात को सोने से पहले संतरे के छिलके से दांतों को साफ करें। संतरे के छिलकों में विटामिन सी और कैल्शियम होते हैं जो रातभर दांतों में मौजूद सूक्ष्मजीवों से लड़ते हैं।

इस उपचार को कुछ हफ़्तों तक करने से ही आपको लाभ नजर आने लगेगा।

यदि ताजा संतरे के छिलके उपलब्ध न हो तो सूखे छिलकों का पाउडर बनाकर इस्तेमाल करें।

3. स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

स्ट्रॉबेरीज में भी भरपूर विटामिन सी होता है जो दांतों को सफेद चमकदार बनाने में मदद करता है।

कुछ स्ट्रॉबेरीज को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने दांतों पर धीरे-धीरे घिसें। ऐसा रोज दो बार करने से आपके दांतों का पीलापन दूर हो जायेगा।

या फिर, एक स्ट्रॉबेरी के पल्प में डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसे अपने दांतों पर कुछ मिनट के लिए लगाये रखें। फिर अपने दांतों को धोकर टूथपेस्ट से ब्रश कर लें।

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड में माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो दांतों की पीली परत को निकालने में मदद करती हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से बने माउथवाश से कुल्ला करें। ध्यान रखें, हाइड्रोजन पेरोक्साइड को निगलें नहीं।

या फिर, बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से अपने दांतों को ब्रश करें। इसके बाद रेगुलर टूथपेस्ट से ब्रश कर लें।

नोट – हाइड्रोजन पेरोक्साइड को अतिरिक्त सावधानी के साथ इस्तेमाल करें, क्यूंकि इसके कारण मसूड़ों में जलन हो सकती है और आपके दांत सेंसिटिव हो सकते हैं।

5. नींबू (Lemon)

नींबू में भी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो दांतों की पीली परत को हटाती हैं। यहां तक कि, नींबू के रस से कुल्ला करने को और नींबू के छिलकों से दांतों को रगड़ने को, दांत सफेद करने का सबसे कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है।

थोड़े से नमक में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर पेस्ट बनायें। अब इसे अपने दांतों पर लगाकर तेजी से रगड़ें। फिर इसे कुछ मिनट के छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें।

इस उपचार को रोज दो बार करने से कुछ ही हफ़्तों में दांतों का पीलापन दूर हो जायेगा।

6. नमक (Salt)

प्राचीन काल से ही दांत साफ करने में नमक को एक महत्वपूर्ण पदार्थ माना जाता है। यह दांतों के लिए जरूरी खनिज पदार्थ प्रदान करता है और उन्हें सफेद बनाये रखने में मदद करता है।

आप घर में मौजूद सामान्य नमक को टूथपेस्ट की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

या फिर, नमक में लकड़ी का कोयला (चारकोल) मिलाकर भी ब्रश किया जा सकता है। कोयला दांतों के कोने-कोने में मौजूद खाने के टुकड़ों और सूक्ष्मजीवों को बाहर निकालने में मदद करता है।

या फिर, नमक में बेकिंग सोडा मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट – नमक को इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतें क्यूंकि यह मसूड़ों और इनेमल को डैमेज कर सकता है।

7. तुलसी

तुलसी में औषधीय गुण (मेडिसिनल प्रॉपर्टीज) होते हैं जो दांतों में होने वाली कई समस्याओं जैसे पायरिया (pyorrhea) और मसूड़ों की कैविटी को रोकने में काफी मदद करते हैं।

तुलसी की कुछ पत्तियों को धूप में सुखो लें और पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को अपने रेगुलर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें।

या फिर, सूखी तुलसी की पत्तियों के पाउडर में सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बनायें और इस पेस्ट से ब्रश करें।

नोट – तुलसी की पत्तियों को चबाकर न खाएं क्यूंकि इसके कारण दांत और पीले हो सकते हैं।

8. सेब (Apple)

सेब को चबाकर खाने से दांत टूथब्रश की साफ और सफेद होते हैं। सेब में फाइबर युक्त फ्लेश होता है जो दांतों को कोने-कोने से साफ करता है।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए रोज एक सेबफल को चबाकर खाएं। इसे अपने दांतों के हर हिस्से से चबाएं।

सेबफल की तरह ही कई और क्रंची फूड आइटम्स जैसे गाजर, खीरा और मूली भी दांतों के लिए फायदेमंद होती हैं।

9. लकड़ी का कोयला (चारकोल)

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए चारकोल को भी काफी लाभदायक माना जाता है। चारकोल एक क्रिस्टल-बेस्ड केमिकल होता है, जो दांतों में फसे भोजन के टुकड़ों और सूक्ष्मजीवों को सोखकर बाहर निकालने में मदद करता है।

अपने रेगुलर टूथपेस्ट में चारकोल का पाउडर मिलाकर ब्रश करें।

ऐसा रोज दो बार करने से कुछ ही समय में आपके दांत चमकदार सफेद हो जायेंगे।

10. नीम

नीम में एंटीसेप्टिक (सड़न रोकनेवाले) और astringent गुण होते हैं, जो दांतों को सफेद और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, नीम का नियमित इस्तेमाल करने से मुंह में बदबू और दांतों में कैविटी नहीं होतीं।

नीम की टहनी के एक भाग को चबाकर ब्रश बना लें और इससे दांतों पर ब्रश करें।

या फिर, अपने रेगुलर टूथपेस्ट में नीम का तेल मिलाकर इस्तेमाल करें।

ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित रूप से अपनाने से आपके दांत सफेद और चमकदार बनेंगे। यदि फिर भी आपको अच्छे रिजल्ट ना मिलें तो अपने डेंटिस्ट से उचित जांच करायें।

 

 

 

Read 21284 times

Ratings & Reviews

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Wallpapers

Here are some exciting "Hindu" religious wallpapers for your computer. We have listed the wallpapers in various categories to suit your interest and faith. All the wallpapers are free to download. Just Right click on any of the pictures, save the image on your computer, and can set it as your desktop background... Enjoy & share.